Blogs Home / Blogs / विश्व पर्यटन एवं संस्कृति / नहरों एवं पुलियाओं का शहर वेनेजिया
  • नहरों एवं पुलियाओं का शहर वेनेजिया

     14.08.2019
    नहरों एवं पुलियाओं का शहर वेनेजिया

    नहरों एवं पुलियाओं का शहर वेनेजिया


    इटली के उत्तरी भाग में एण्ड्रियाटिक समुद्र तट के निकट बने हुए टापुओं में स्थित वेनेजिया अथवा वेनिस संसार के सुंदरतम एवं प्राचीनतम शहरों में से एक है। यह शहर समुद्र के तटीय क्षेत्रों जमा हुई दलदल के सूख जाने से बने छोटे-छोटे लगभग 100 टापुओं से बना है। इन टापुओं के बीच समुद्र का जल भरा हुआ है। इस जल का प्रवाह नियंत्रित करके उसे सैंकड़ों नहरों में बदल दिया गया है।

    ये नहरें कहीं पर विशाल नदी के समान चौड़ी हैं तो कहीं पर पतले से नाले के समान संकरी। इन नहरों की चौड़ाई के अनुसार इनमें जहाज, फैरी, स्टीमर, बोट, शिकारे आदि चलते हैं जिनके माध्यम से शहर की यात्री-परिवहन एवं माल-ढुलाई सम्बन्धी आवश्यकताएं पूरी होती हैं।

    एक टापु पर स्थित बाजार एवं मोेहल्ले आदि तक जाने के लिए पतली गलियों का प्रयोग करना होता है तथा विभिन्न टापुओं को जोड़ने के लिए नहरों के ऊपर पुलियाएं बनी हुई हैं।

    इस शहर में सड़कें लगभग नहीं के बराबर हैं और जो भी हैं उनमें पैदल चलकर किसी नाव या फैरी तक पहुंचना होता है। यात्री-परिवहन एवं माल ढुलाई की दृष्टि से यह शहर संसार भर में अनूठा है और अपनी तरह का अकेला देश है।

    विदेशों से आने वाले पर्यटकों के लिए कुली मिलते हैं जो बहुत ही छोटेे ठेले पर सामान लादकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाते हैं। यात्री-परिवहन एवं माल ढुलाई की दृष्टि से यह शहर संसार भर में अनूठा है और अपनी तरह का अकेला देश है।

    - डॉ. मोहनलाल गुप्ता


  • Share On Social Media:
Categories
SIGN IN
Or sign in with
 
×
Forgot Password
×
SIGN UP
Already a user ?
×