Blogs Home / Blogs / राजस्थान के प्रमुख संग्रहालय / अध्याय - 39 राजकीय संग्रहालय, विराटनगर
  • अध्याय - 39 राजकीय संग्रहालय, विराटनगर

     02.06.2020
    अध्याय - 39 राजकीय संग्रहालय, विराटनगर

    अध्याय - 39


    राजकीय संग्रहालय, विराटनगर

    हमारी नई वैबसाइट - भारत का इतिहास - www.bharatkaitihas.com

    विराट नगर संग्रहालय की स्थापना ई.1987 में हुई। संग्रहालय के मुख्य द्वार में प्रवेश करते ही बांयीं तरफ बरामदे में पाषाण युगीन मानव द्वारा प्रयुक्त पाषाण उपकरणों, उस युग में जीवन यापन करने की विधियों तथा आखेट द्वारा उदरपूर्ति करने के तरीकों को हार्डबोर्ड काल्पनिक रंगीन चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। साथ ही मत्स्य देश के पुरावैभव को संक्षेप में लिपिबद्ध करके प्रदर्शित किया गया है।


    संग्रहालय की दीवारों पर लगे शोकेशों में बीजक की पहाड़ी के उत्खनन से प्राप्त सामग्री प्रदर्शित की गई है जिनमें प्रमुख रूप से मृदभाण्ड तथा बड़े आकार की पकी हुई ईटें प्रमुख हैं। संग्रहालय में प्रदर्शित केलू (मिट्टी की टायल्स) दो प्रकार के हैं, कुछ केलू साधारण प्रकार के हैं एवं कुछ केलू चित्रित हैं। ये केलू बीजक की सभ्यता में घरों की छतों को बनाने में प्रयुक्त हाते थे। कुछ लौह उपकरण जैसे छैनी, कुल्हाड़ी आदि को भी संजोया गया है।

    संग्रहालय में मौर्यकालीन पंचमार्क चांदी के सिक्कों के साथ इण्डोग्रीक एवं मुगल बादशाहों के सिक्के भी प्रदर्शित हैं जिनमें अकबर, जहांगीर तथा अन्य बादशाहों के सिक्के सम्मिलित हैं, कुछ सिक्कों के छायाचित्र भी प्रदर्शित किए गए हैं। संग्रहालय में सम्राट अशोक के शिलालेखों के छायाचित्रों केे साथ बीजक की पहाड़ी पर सम्पन्न पुरातात्विक उत्खनन स्थल के छायाचित्रों को भी देखा जा सकता हैं।

    बौद्धकालीन स्तूप छत्र के टुकड़े भी दर्शनीय हैं। काले प्रस्तर की खण्डित आसनस्थ बुद्ध एवं पार्श्वनाथ प्रतिमाएँ संग्रहालय की शोभा हैं।

    संग्रहालय में 16वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में निर्मित मुगलकालीन दरवाजों के छायाचित्र भी प्रदर्शित हैं। भीमसेन पहाड़ी के पास स्थित मुगलद्वार के ऊपरी मंजिल के गोलाकार गुम्बदों में हिन्दू पौराणिक गाथाओं तथा मुगल दरबार के दृश्यों को भित्तिचित्रों के रूप में देखा जा सकता है। अकबर ने शिकार करने के लिए इस स्थल पर अपने डेरे लगाए थे। मुगलकाल में विराटनगर में एक व्यवस्थित टकसाल भी थी।

    हमारी नई वैबसाइट - भारत का इतिहास - www.bharatkaitihas.com

  • अध्याय - 39

    <"/> अध्याय - 39

    <"> अध्याय - 39

    <">
    Share On Social Media:
Categories
SIGN IN
Or sign in with
×
Forgot Password
×
SIGN UP
Already a user ?
×