Blogs Home / Blogs / राजस्थान के संग्रहालय एवं अभिलेखागार / अध्याय - 18 वैक्स म्यूजियम उदयपुर
  • अध्याय - 18 वैक्स म्यूजियम उदयपुर

     27.06.2018
    अध्याय - 18 वैक्स म्यूजियम उदयपुर

    अध्याय - 18 वैक्स म्यूजियम, उदयपुर


    सज्जनगढ़ रोड पर मेवाड़गढ़ होटल के पीछे एक वैक्स म्यूजियम स्थापित किया गया है। इसे लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम की अनुकृति की तरह बनाया गया है। भारत में इस तरह के पांच मोम संग्रहालय हैं जिनमें से दो राजस्थान में हैं।

    उदयपुर वैक्स म्यूजियम प्रदेश का पहला वैक्स म्यूजियम है। इस संग्रहालय में देश-विदेश के प्रसिद्ध व्यक्त्यिों के मोम के पुतले रखे गए हैं। संग्रहालय में प्रदर्शित रानी पद्मावती का मोम से बना पुतला दर्शकों के विशेष आकर्षण का केन्द्र है जिसके साथ दर्शक अपनी सैल्फी लेना पसंद करते हैं। इस पुतले के कारण जनसामान्य में रानी पद्मावती के इतिहास को जानने की जिज्ञासा बढ़ी है।

    भक्त-शिरोमणी मीरांबाई, पूर्व राजघराने के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, क्रिकेट के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर आदि के पुतले भी दर्शकों द्वारा सर्वाधिक पसंद किए जाते हैं। सलमान खान, मदर टेरेसा, बराक ओबामा, माइकल जैक्सन, ब्रूस विलिस, ब्रूस ली, जैकी चैन, अमॉल्ड, हैरी पॉटर तथा हॉलीवुड अभिनेताओं के पुतले भी प्रदर्शित किए गए हैं।

    महाराणा प्रताप, कल्पना चावला तथा मोहनदास करमचंद गांधी सहित और भी कई ऐतिहासिक व्यक्तियों के वैक्स से बने पुतले लगाए जाने की योजना है। इस संग्रहालय को देखने लिए 150 रुपए का टिकट है। यह प्रातः 9 बजे से सायं 9 बजे तक खुला रहता है।


  • Share On Social Media:
Categories
SIGN IN
Or sign in with
 
×
Forgot Password
×
SIGN UP
Already a user ?
×